General Secretary Message

General Secretary Message

"कैंसर चैरिटेबल सोसायटी गाज़ियाबाद"

"कैंसर चैरिटेबल सोसायटी गाज़ियाबाद" के चेयरमैन और महासचिव के पद की अति महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी देने के लिए समस्त संस्थापक सदस्यों के हम आभारी हैं।

विगत 01 दिसंबर 2019 को अपना पदभार ग्रहण करने के बाद हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती अस्पताल में अति आधुनिक चिकित्सा सेवाओं को विकसित करना और आम जन तक अस्पताल की पहुंच बनाना था।

इस के लिए हमने अस्पताल के 25 किलोमीटर के दायरे में आने वाले लगभग 900 गांवों के प्रधानों से मुलाकात कर उन्हें अस्पताल के बारे में सारी जानकारी दी और समय समय पर वहां कैंसर जागरूकता शिविर भी लगाये।

इसी के साथ दानदाताओं के सहयोग से अस्पताल में आई सी यू, आधुनिक ऑपरेशन थियेटर, पैथ लैब, और 24 घंटे भर्ती की सुविधाएं विकसित करीं। इस प्रक्रिया में लगभग 1 करोड़ से अधिक मूल्य की चिकित्सा मशीनरी हमें खरीदनी पड़ीं।

आज अस्पताल में 2 एम्बुलेंस और रोटरी इंटरनेशनल द्वारा भेंट की गई अति आधुनिक सुविधाओं से लैस एक कैंसर डिटेक्शन वैन उपलब्ध है।

अस्पताल में बढ़ते रोगियों को देखते हुए आज अस्पताल में 120 डॉक्टर्स , टेक्नीशियन, नर्सेज, आया और सफाई कर्मी मौजूद हैं। गौरतलब है कि 2019 की शुरुआत में ये संख्या 30 के आस पास थी।

इसके अलावा अस्पताल में एक कैंटीन भी शुरू की गई है जिसके बिना रोगियों को मुफ्त भोजन और उनके साथ आने वाले लोगों को जलपान और भोजन उपलब्ध कराना संभव ना होता।

अस्पताल के भवन की छत की वाटर प्रूफिंग कराने के अतिरिक्त रेडिएशन सेंटर के सामने शेड का निर्माण भी कराया गया है।

अस्पताल में पॉवर का लोड बढ़वाया गया और निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए 2 नए जेनसेट भी लिए गए हैं।

इन सभी कामों को पूरा करने में हमें संस्था के पूर्व चेयरमैन रहे डॉ आर के पोद्दार, श्री महेश चंद गर्ग और श्री रतन लाल जी गर्ग के साथ साथ पूर्व महासचिव रहे डॉ सुभाष अग्रवाल व इंजीनयर श्री एस एन श्रीवास्तव जी का भरपूर सहयोग मिला।इसी दौरान कार्यकारिणी में श्री राजीव अग्रवाल और श्री मुकेश गुप्ता जी भी शामिल हुए। अपने मार्गदर्शन और सहयोग के अलावा इन दोनों सदस्यों ने अस्पताल को भारी मात्रा में दान देकर भी उपकृत करा है।

संस्था के वाइस चेयरमैन श्री दिनेश गर्ग और श्री दिनेश मित्तल जी के साथ साथ हम संस्था के कोषाध्यक्ष आदरणीय श्री एम सी गर्ग जी को भी विशेष आभार देना चाहते हैं जिन्होंने अस्पताल की प्रगति के लिए आये हर प्रस्ताव को तहे दिल से स्वीकार किया और उसमें अपना पूर्ण सहयोग दिया।

संस्था की कार्यकारिणी के हरेक सदस्य ने अस्पताल को अपना सौ प्रतिशत दिया है और इसी कारण अस्पताल आज उस मुकाम पर आ खड़ा हुआ है जहां से इसके दिल्ली व ऐन सी आर के सर्वश्रेष्ठ कैंसर अस्पतालों की गिनती में आने की संभवनाएं प्रबल हो गई हैं।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि दिल्ली व एन सी आर का एक श्रेष्ठ कैंसर अस्पताल बनाने का ये स्वप्न आप जैसे उदार दानदाताओं के सहयोग से ही पूरा हो सकता है। हमें पूर्ण विश्वास है कि आवश्यकता पड़ने पर हमारे द्वारा की गई हर अपील पर आप यूं ही मुक्तहस्त से दान देते रहेंगे।

और अंत में हम अस्पताल के मैडिकल डायरेक्टर डॉ ऋषि कुमार गुप्ता और उनके साथी डॉक्टर्स का विशेष आभार प्रकट करते हैं जिन्होंने न केवल पूरे लौकडाउन के दौरान अस्पताल को सुचारू रूप से चलाये रखा बल्कि आज भी हर समय अपनी पूरी टीम के साथ रोगियों की अथक सेवा करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

आप सभी को आभार सहित,